Join Telegram
Anime

Anime की बढ़ती लोकप्रियता भारत में।

 तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं एनिमे की बढ़ती लोकप्रियता और भारत में लोगों ने एनिमे को देखना कब से शुरू किया और क्या ऐसी बजाई थी जो एनिमे भारत में कम समय में लोकप्रिय हो गया और भारत का खुद का बनाया हुआ पहले एनिमे कौन सा है तो आज के इस पोस्ट को बिना देर किए चलिए शुरू करते हैं।

Rise Of Anime In India

rise of anime in india
Rise Of Anime In India

अगर बात करें एनिमे के बारे में तो ज्यादातर लोग अनिमे का मतलब एनिमेशन यानी बच्चों की देखने वाली चीजें समझेंगे परंतु जो भी एनिमेशन जापान में बनता है उसे एनिमे कहते हैं और यह एनिमें बच्चों के लिए नहीं बल्कि बड़े लोगों को देखने लिए बनाया जाता है इसी वजह से एनिमे ज्यादातर जापान में देखा जाता है अगर बात करें हम भारत की तो एनिमे पसंद करने की एक बहुत ही बड़ी वजह थी क्योंकि जापान में बनने वाली एनिमे की स्टोरी लाइन बहुत ही कमाल की होती है जिसे देखने के बाद कोई भी दीवाना हो जाए तो अगर हम लोग बात करें तो भारत में ज्यादातर डेथ नोट की वजह से एनिमे को देखना पसंद किया जाता है।

Anime Movies की कहानी

अगर हम बात करें एनिमे मूवीस के स्टोरीलाइन के बारे मे तो एनिमे मूवीस कि स्टोरीलाइन काफी कमाल की होती है अगर हम लोग सही तौर पर कहे तो एनिमे मूवीस की कहानियां कुछ अलग ही होती है अगर हम लोग कुछ अलग हट कर देखना चाहे तो आपको एनिमी मूवीस में देखने को मिल जाएगा और जिस तरह से एनिमे मूवीस की स्टोरी लाइन लिखी जाती है उस तरीके से बॉलीवुड या फिर हॉलीवुड में भी नहीं लिखी जाती होगी।

Anime Movies – Action And Expression

तो दोस्तों अगर बात करें हम लोग एनिमे मूवीस के बारे में तो एनिमे मूवीस में सबसे ज्यादा कमाल का एक्शन होता है एक्शन के साथ जो कैरेक्टर के एक्सप्रेशन रहते हैं वह भी कमाल के होते हैं ऐसा हम लोग रियल मूवी में नहीं देख पाते हैं जिस तरह के एक्सप्रेशन और एक्शन होते हैं एनिमे में यह बखूबी दिखाया जाता है। अगर बात करें हम लोग डेथ नोट एनिमे के बारे में तो डेथ नोट एनिमे में हमने देखा था कि किस तरह कैरेक्टर को एक्सप्रेशन दिया गया था और उनके एक्शन भी कमाल के थे जो कि एक बहुत ही मुश्किल काम होता है किसी भी एनिमेशन में एक्सप्रेशन और एक्शन डालना पर डेथ नोट एनिमे और एनिमे की मूवीस के बारे में बात करें तो एक्शन बहुत ही अच्छी तरीके से हमें दिखाया गया है। जिसकी वजह से आदमी मूवी और भी ज्यादा पसंद की जाती है और खासकर भारत में तो और भी ज्यादा।

Demand Of Anime Movies In India

दोस्तों जैसा कि दिन पर दिन एनिमे की लोकप्रियता भारत में बढ़ रही है उसी तरह इंडियन एनिमे फैंस यह चाहते हैं कि एनिमे कि जो भी मूवीस जापान में आए उसे डब्ड करके हिंदी में भी लाया जाए जिस तरह एनिमे की लोकप्रियता भारत में बढ़ रही है उस तरफ इंडियन फैंस चाहते हैं कि कुछ अनिमे की मूवीस को भी हिंदी में डब्ड किया जाए ज्यादातर एनिमे मूवीज और वेब सीरीज ऑफिशल हिंदी में डब्ड नहीं हो पाती है और जो भी मूवीस या वेब सीरीज फैन डब्ड होती है वह डबिंग बहुत ही खराब होती है जिसकी वजह से देखने वालों को भी अच्छा नहीं लगता है तो इस वजह से एनिमे फैंस जो कि इंडिया में है वह चाहते हैं कि जो भी एनिमे मूवीस अब जापान में रिलीज हो उसे हिंदी में भी डब्ड किया जाए।

Made By India – Karmachakra Anime

एनिमे की बढ़ती लोकप्रियता को देखकर भारत ने खुद एक एनिमे बनाया है जैसा एनिमे आपको ज्यादातर जापान में देखने को मिलता है उसी तरह भारत के एक स्टूडियो में हूबहू जापान के जैसा एनिमे बनाया है जी हां दोस्तों इसे हम भारत का पहला एनिमे फिर मूवी कह सकते हैं जिसका नाम है ( कर्मचक्र ) इस एनिमे को बनाने वाले स्टूडियो का नाम है ( Studio Durga ) या भारत की पहली एनिमे मूवी है जो की 80 मिनट की है जो कि बहुत ही बड़ी बात है 80 मिनट की कोई भी एनिमे मूवी बनाना एक ही बार में फिलहाल अगर हम बात करें यह मूवी अभी हिंदी में उपलब्ध नहीं है क्योंकि इसकी डबिंग अभी ऑफिशल हिंदी में नहीं हुई है अभी यह आपको बंगाली भाषा में देखने को मिल जाएगी और इसे आप यूट्यूब पर देख सकते हैं।

Future Of Anime In India

जिस तरह एनिमे की लोकप्रियता भारत में बढ़ रही है उस तरह देख कर लगता है कि एनिमे में का जो भविष्य है वह भारत में काफी अच्छा होने वाला है मौजूदा स्थिति में बहुत सारे एनिमे फैंस भारत में एक्टिव हैं जो कि दिन पर दिन एनिमे की मांग कर रहे हैं और जिसकी वजह से एनिमे और भी लोकप्रिय हो रहा है भारत में जिसे देखकर यह कहा जा सकता है कि एनिमे का भविष्य भारत में काफी अच्छा और बेहतर हो सकता है।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि किस तरह एनिमे की लोकप्रियता भारत में बढ़ रही है जिसे देखकर भारतीय स्टूडियो भी एनिमे की दुनिया में अपना कदम रख रहे हैं। जो कि एक अच्छी बात है इंडियन फैंस के लिए और आने वाले समय में हम देख सकते हैं कि जापान में जो एनिमे आते थे अब उसे भी मे हिंदी डब्ड भी किया जा रहा है। और हमें अपने स्टूडियो वालों पर भी गर्व करना चाहिए क्योंकि उन्होंने भारत का खुद का एक ऑफिशियल एनिमे मूवी बनाया है जिसका नाम ( कर्मचक्र ) है।

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको इस तरह के और भी पोस्ट चाहिए तो आप हमारी इस वेबसाइट को भी फॉलो कर सकते हैं अगर अभी तक आपने हमें यूट्यूब पर सब्सक्राइब नहीं किया है तो वहां भी सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि आपको इस तरह के इंटरेस्टिंग पोस्ट और वीडियो दोनों जगह देखने को मिलती रहे तो मैं मिलता हूं आपको किसी ने पोस्ट में तब तक के लिए बाय बाय।